DigiLocker क्या है: DigiLocker या digital locker authentic virtual documents तक पहुंच प्रदान करता है। यह एक digital document wallet है जहां आप अपने दस्तावेज़ जैसे driving licence, PAN card, Voter ID, policy documents इत्यादि स्टोर कर सकते हैं। डिजिलॉकर खाते के लिए साइन अप करते समय आप दस्तावेज़ अपलोड कर सकते हैं और इन्हें सुरक्षित रख सकते हैं। आपको एक समर्पित क्लाउड स्टोरेज स्पेस मिलता है जो आपके आधार नंबर से जुड़ा होता है।
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digital locker भौतिक दस्तावेजों के उपयोग को समाप्त करने में मदद करता है और ऑनलाइन दस्तावेजों की “प्रामाणिकता” को सत्यापित करने के लिए एक तंत्र के माध्यम से सरकारी एजेंसियों में ई-दस्तावेजों को साझा करने में सक्षम बनाता है।
इन चार आसान चरणों का पालन करने से आपको ऑनलाइन डिजिलॉकर खोलने में मदद मिलेगी:
- Step 1: DigiLocker वेबसाइट पर जाएं। आप Digilocker को digilocker.gov.in पर एक्सेस कर सकते हैं। आप अपने मोबाइल फोन में प्ले/ऐप स्टोर से भी एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा, आप डिजिलॉकर वेबसाइट पर जाकर डिजिटल लॉकर खाता बनाने के लिए आधार संख्या का उपयोग कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपका वर्तमान फोन नंबर आधार नंबर के साथ registered है।
- Step 2: ‘Sign Up’ पर क्लिक करें। अपना पूरा नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर दर्ज करें। एक सुरक्षा पिन बनाएं और एक ईमेल आईडी दर्ज करें।
- Step 3: अपना आधार नंबर दर्ज करें। एक बार जब आप अपना विशिष्ट 12-अंकीय आधार नंबर दर्ज करते हैं, तो आपको दो विकल्प मिलेंगे – वन टाइम पासवर्ड (OTP) या फ़िंगरप्रिंट – आप आगे बढ़ने के लिए किसी भी विकल्प का उपयोग कर सकते हैं।
- Step 4: एक बार प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, एप्लिकेशन उपयोगकर्ता को ‘username’ और ‘Password’ बनाने के लिए प्रेरित करेगा। ‘डिजिटल लॉकर’ खाते के लिए अपना वांछित उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें और साइन-अप बटन पर क्लिक करें। सफल खाता निर्माण के बाद, एप्लिकेशन डिजिलॉकर की ‘डैशबोर्ड’ स्क्रीन दिखाएगा।
एक बार जब आप अपने डिजिलॉकर खाते में लॉग इन करते हैं, तो आपको निम्नलिखित अनुभाग देखने को मिलते हैं
- Dashboard: यह आपके DigiLocker खाते की होम स्क्रीन है। आप यहां से DigiLocker के अन्य अनुभागों में नेविगेट कर सकते हैं। होम स्क्रीन जारी किए गए दस्तावेज़ों का सारांश और DigiLocker के साथ एकीकृत भागीदारों से दस्तावेज़ प्राप्त करने के लिए एक लिंक भी दिखाती है।
- Issued Documents: यह खंड सरकार द्वारा जारी किए गए डिजिटल दस्तावेज़ों या प्रमाणपत्रों के यूआरआई (लिंक) की एक सूची दिखाता है। डिजिलॉकर के साथ एकीकृत विभाग या एजेंसियां।
- Uploaded Documents: यह अनुभाग आपके द्वारा अपलोड किए गए सभी दस्तावेज़ों को दिखाने में आपकी सहायता करता है। आप दस्तावेज़ प्रकार को अपडेट कर सकते हैं और इन अपलोड किए गए दस्तावेज़ों को आसानी से दूसरों के साथ साझा कर सकते हैं।
- Shared Documents: यह अनुभाग आपको उन दस्तावेज़ों की सूची दिखाने में मदद करता है जिन्हें आपने दूसरों के साथ साझा किया है।
- Activity: यह अनुभाग आपको DigiLocker Account में आपके द्वारा की गई सभी गतिविधियों का एक लॉग रखने में मदद करता है। लॉग में फ़ाइल अपलोड, डाउनलोड, शेयर आदि गतिविधियों के बारे में विवरण शामिल हैं।
- Issuers: यह अनुभाग आपको उन विभागों और एजेंसियों की सूची प्रदान करने में मदद करता है जो जारीकर्ता के रूप में डिजिलॉकर के साथ पंजीकृत हैं। यदि इन विभागों ने आपको कोई दस्तावेज़/प्रमाण पत्र जारी किया है, तो यह आपके ‘जारी दस्तावेज़’ अनुभाग में एक यूआरएल (लिंक) के रूप में दिखाई देगा।
DigiLocker के फायदे
Customer benefits: Digilocker लागत में कमी, पॉलिसी कॉपी की डिलीवरी न होने से संबंधित ग्राहकों की शिकायतों को समाप्त करने, बीमा सेवाओं के बेहतर टर्नअराउंड समय, तेजी से दावों के प्रसंस्करण और निपटान, विवादों में कमी, धोखाधड़ी आदि को बढ़ावा देगा। कुछ अन्य लाभ हैं.
- कोई भी कभी भी और कहीं से भी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को सहेज सकता है।
- कोई भी दस्तावेज़ को मूल रूप से कानूनी रूप से प्रमाणित कर सकता है।
- कोई भी आसानी से दूसरों के साथ दस्तावेज़ साझा कर सकता है।
- तेजी से सेवा वितरण – सरकारी लाभ, रोजगार, वित्तीय समावेशन, शिक्षा, स्वास्थ्य।
Agencies benefit: पॉलिसीधारकों के अलावा एजेंसियों और संगठनों को भी डिजिलॉकर से लाभ मिलेगा। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे एजेंसियों को मदद मिलती है।